उदित वाणी, जमशेदपुर: 24 दिसंबर, 2024 को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे AJIO, Jio Mart, Netmed, Big Basket, Tata Cliq, Tata 1Mg, Zomato और OLA एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सुरक्षा प्रतिज्ञा लेंगे. इस प्रतिज्ञा का उद्देश्य असुरक्षित, नकली और गैर-अनुरूप उत्पादों की बिक्री को रोकना, उत्पाद सुरक्षा के लिए जिम्मेदार वैधानिक अधिकारियों के साथ सहयोग करना और उपभोक्ताओं को उत्पाद सुरक्षा के बारे में जागरूक करना है.
सुरक्षा प्रतिज्ञा का महत्व
सुरक्षा प्रतिज्ञा एक स्वैच्छिक प्रतिबद्धता है जिसके तहत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म यह सुनिश्चित करेंगे कि वे अपने मंच पर बिक्री के लिए आने वाले उत्पादों की सुरक्षा को प्राथमिकता देंगे. यह प्रतिज्ञा उत्पादों की गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है, ताकि उपभोक्ताओं को सुरक्षित और प्रमाणित उत्पाद ही मिले. इसके तहत विक्रेताओं के बीच सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने का कार्य भी किया जाएगा.
भारत सरकार का ऐतिहासिक कदम
भारत सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए एक ऐतिहासिक पहल की है, जिसके तहत यह सुरक्षा प्रतिज्ञा तैयार की गई है. इस पहल की शुरुआत के लिए 16 नवंबर 2023 को विभिन्न हितधारकों के साथ परामर्श किया गया और इसके बाद 21 नवंबर 2023 को एक समिति का गठन किया गया, जो प्रतिज्ञा का मसौदा तैयार करने में मददगार बनी. इस समिति का नेतृत्व प्रसिद्ध उपभोक्ता कार्यकर्ता और पत्रकार सुश्री पुष्पा गिरिमाजी ने किया.
ई-कॉमर्स के बढ़ते प्रभाव और सुरक्षा की आवश्यकता
भारत में ई-कॉमर्स तेजी से बढ़ रहा है, और 2030 तक देश में 500 मिलियन ऑनलाइन शॉपर्स होने का अनुमान है. ऐसे में, उत्पाद सुरक्षा की महत्ता और भी बढ़ जाती है, क्योंकि ई-कॉमर्स की अनूठी प्रकृति में उपभोक्ता को भौतिक रूप से उत्पाद की जांच का अवसर नहीं मिलता है. यही कारण है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले उत्पादों का मानक और गुणवत्ता सुनिश्चित करना अत्यंत आवश्यक है.
उपभोक्ता अधिकारों का संरक्षण
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत उपभोक्ताओं को जीवन और संपत्ति के लिए खतरनाक उत्पादों से बचाने का अधिकार प्राप्त है. इसके अलावा, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को यह सुनिश्चित करने का कर्तव्य सौंपा गया है कि उनके द्वारा बेचे गए उत्पाद सभी निर्धारित सुरक्षा मानकों के अनुरूप हों. यदि कोई उत्पाद इन मानकों का पालन नहीं करता है, तो उसे “खराब” माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.
ई-कॉमर्स नियमों का पालन और उपभोक्ता सुरक्षा
उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 के तहत ई-कॉमर्स संस्थाओं को यह सुनिश्चित करने का दायित्व सौंपा गया है कि वे किसी भी अनुचित व्यापार व्यवहार से बचें. यह नियम प्लेटफॉर्म पर होने वाले किसी भी असुरक्षित या गैर-अनुरूप उत्पादों की बिक्री को रोकने में मदद करेगा, और उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा करेगा.
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