उदित वाणी, जमशेदपुर : टाटा स्टील नीदरलैंड्स ने गर्व के साथ हाइपर फ्लैंज® लॉन्च किया है, जो उसका नवीनतम हॉट-रोल्ड स्टील उत्पाद है. यह उत्पाद ऑटोमोटिव निर्माताओं को हल्के डिज़ाइन के निर्माण में अधिक स्वतंत्रता प्रदान करता है, साथ ही उत्कृष्ट निर्माण मजबूती भी सुनिश्चित करता है. किनारे की लचीलापन पर मिली नई जानकारियों के आधार पर हाइपर फ्लैंज परिवार ने चेसिस, लैडर फ्रेम और सस्पेंशन पार्ट्स के लिए एक नया मानक स्थापित किया है, जो उच्च छेद विस्तार क्षमता और उत्कृष्ट फ्रैक्चर टफनेस को संयोजित करता है. ऑटोमोटिव उद्योग हमेशा हल्के और प्रभावी समाधान की खोज में रहता है, जिसके चलते पार्ट डिज़ाइनर्स उच्च ताकत वाले स्तरों की ओर रुख करते हैं.
ऐसा करने से लगभग 15 प्रतिशत तक वजन की बचत संभव होती है. यही वजह है कि वे अपनी डिज़ाइनों में निरंतर नई और रचनात्मक सीमाओं को पार करते हुए और अधिक उन्नत समाधान की ओर बढ़ रहे हैं. चेसिस पार्ट्स के मामले में यह जटिल आकार, गहरे छेद और अधिक जटिल फ्लैंज के रूप में सामने आता है, जो पतली सामग्री के उपयोग के बावजूद स्टिफनेस और स्थायित्व को सुनिश्चित करते हैं. ये नवाचारी डिज़ाइन्स सामग्री पर भारी दबाव डालती हैं, जिससे निर्माण क्षमता में नई चुनौतियां उत्पन्न होती हैं. विशेष रूप से एज-क्रैकिंग (किनारे पर दरार) प्रेस शॉप्स के लिए चेसिस पार्ट्स को आकार देने में एक महत्वपूर्ण और सामान्य समस्या बन जाती है.
एज डक्टिलिटी
‘एज डक्टिलिटी’ (किनारे की लचीलापन) को और अधिक बढ़ाने की अत्यधिक आवश्यकता है. टाटा स्टील नीदरलैंड्स में हाई स्ट्रेंथ स्ट्रिप स्टील्स के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. अर्जन रीजकेनबर्ग बताते हैं, “वर्तमान में उच्च लचीलापन वाले स्टील्स अपनी अत्यधिक छेद-विस्तार क्षमता (एचईसी) पर निर्भर करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें फॉर्मिंग के दौरान एज-फेलियर (किनारे पर दरार) का सामना करना पड़ सकता है, जिससे यह संकेत मिलता है कि एचईसी के अलावा एज डक्टिलिटी के लिए एक महत्वपूर्ण कारक होता है- फ्रैक्चर टफनेस. फ्रैक्चर टफनेस के महत्त्वपूर्ण भूमिका को समझते हुए हमने एचईसी और फ्रैक्चर टफनेस के बीच के संबंध पर शोध किया. हमारे निष्कर्षों ने हाइपर फ्लैंज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.”
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