नई दिल्ली: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अप्रैल 2025 का महीना एसयूवी सेगमेंट के लिए उत्साहजनक रहा. महिंद्रा एंड महिंद्रा, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और किआ इंडिया जैसी प्रमुख कंपनियों ने जबरदस्त बिक्री दर्ज की, जिससे बाजार में एसयूवी की बढ़ती लोकप्रियता स्पष्ट हुई.
महिंद्रा की दमदार मौजूदगी
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अप्रैल में घरेलू बाजार में 52,330 एसयूवी की बिक्री की, जो बीते वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 28 प्रतिशत अधिक है. यदि निर्यात को भी शामिल किया जाए, तो कुल बिक्री 54,860 इकाई रही, जो 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है. स्कॉर्पियो, थार और एक्सयूवी सीरीज लगातार ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई हैं. कंपनी के ऑटोमोटिव डिवीजन के अध्यक्ष वीजय नाकरा ने इस वृद्धि को पोर्टफोलियो की मजबूती और ग्राहक भरोसे का नतीजा बताया.
किआ इंडिया की तेजी बरकरार
किआ इंडिया ने अप्रैल 2025 में 18.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 23,623 यूनिट्स की घरेलू बिक्री की.
सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में कॉम्पैक्ट एसयूवी सोनेट (8,068 यूनिट्स) और सेल्टोस (6,135 यूनिट्स) प्रमुख रहीं. एमपीवी कैरेंस की बिक्री 5,259 और नए लॉन्च साइरोस की 4,000 यूनिट्स रही. किआ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरदीप सिंह बरार ने इस ग्रोथ का श्रेय खासतौर पर सोनेट की लोकप्रियता और साइरोस के प्रति सकारात्मक बाजार प्रतिक्रिया को दिया.
टोयोटा का 33 प्रतिशत का छलांग
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने अप्रैल 2025 में 33 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 27,324 वाहनों की बिक्री की. इनमें घरेलू बिक्री 24,833 और निर्यात 2,491 यूनिट्स शामिल हैं. टीकेएम ने बताया कि अर्बन क्रूजर हाइडर को बाजार में बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली है. इसके अपग्रेडेड फीचर्स जैसे बेहतर सुरक्षा, आराम और सुविधा ग्राहकों को खूब भा रहे हैं.
तीनों ऑटो कंपनियों की एसयूवी बिक्री में आया यह उछाल भारतीय बाजार में एसयूवी की बढ़ती मांग और ग्राहकों की बदलती प्राथमिकताओं का संकेत है. नए फीचर्स, दमदार डिजाइन और भरोसेमंद परफॉर्मेंस इन वाहनों को ग्राहकों के बीच और आकर्षक बना रहे हैं.
(IANS)
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