उदित वाणी, जमशेदपुर: राज्य सरकार ने पेयजल से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए ‘झार जल पोर्टल’ लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य जिलेवासी अपने पेयजल समस्याओं के समाधान के लिए त्वरित सहायता प्राप्त कर सकें. पूर्वी सिंहभूम जिले के निवासी टोल फ्री नंबर, फोन नंबर या ईमेल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शिकायतें दर्ज करने का समय प्रातः 8 बजे से संध्या 8 बजे तक है.
शिकायतों का निष्पादन
अब तक पूर्वी सिंहभूम जिले से 744 पेयजल संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 587 शिकायतों का निष्पादन किया जा चुका है. इनमें से 515 शिकायतें चापाकल मरम्मती से संबंधित हैं, जबकि 159 शिकायतें लघु जलापूर्ति योजना, 22 वृहद जलापूर्ति योजना, 6 पाइपलाइन लिकेज, 28 जलापूर्ति संबंधित, 3 जल गुणवत्ता से संबंधित, 3 शौचालय एवं स्वच्छता से संबंधित तथा 10 अन्य समस्याएं शामिल हैं.
शिकायत दर्ज करने के तरीके
जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल ने जिलेवासियों से आग्रह किया है कि वे अपनी पेयजल समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करें ताकि जल स्रोतों की मरम्मत सुनिश्चित की जा सके.
शिकायत दर्ज करने योग्य मुद्दे
• चापाकल संबंधित: साधारण मरम्मती, जल स्तर कमी, जल गुणवत्ता, अन्य समस्याएं
• लघु जलापूर्ति योजना: गृह संयोजन, सोलर आधारित, अन्य समस्याएं
• वृहद जलापूर्ति योजना: पेयजल आपूर्ति, गृह संयोजन, मोटर संबंधित, अन्य समस्याएं
• जल गुणवत्ता: गंदा जल, प्रयोगशाला संबंधित, अन्य समस्याएं
• स्वच्छता संबंधित: शौचालय उपयोग एवं मरम्मती, सोख्ता गड्ढा, ठोस और तरल कचरा प्रबंधन, अन्य समस्याएं
शिकायत दर्ज करने के लिए संपर्क विवरण
• टोल फ्री नंबर: 1800-3456-502, 94701-76901
• ईमेल: callcentredwsd.jharkhand@gmail.com
झार जल पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करके आप अपने क्षेत्र की पेयजल समस्याओं का समाधान पा सकते हैं और जल गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित कर सकते हैं.
उदित वाणी टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।