उदित वाणी, जमशेदपुर: ट्राई (TRAI) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो ने सितंबर महीने में लगभग 17 लाख ‘एक्टिव सब्सक्राइबर’ जोड़े, जबकि भारती एयरटेल ने 13 लाख और वोडाफोन आइडिया ने 31 लाख से अधिक ग्राहक गंवा दिए.
इस बदलाव के पीछे का कारण टैरिफ बढ़ने के बाद ग्राहकों की संख्या में कमी आने को माना जा रहा है. ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर महीने में लगभग 1 करोड़ ग्राहकों ने अपने नंबर बंद कर दिए.
बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी में भी मामूली वृद्धि देखी गई, इस सरकारी कंपनी ने सितंबर में लगभग 15 लाख वायरलेस डेटा ब्रॉडबैंड ग्राहक जोड़े, जो जुलाई और अगस्त के 56 लाख के औसत से काफी कम है.
वायरलाइन ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या में भी वृद्धि देखी गई, जहां जियो ने सितंबर में लगभग 6 लाख 34 हजार ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ा, जबकि एयरटेल मात्र 98 हजार ग्राहक ही जोड़ पाया. इसके बाद जियो और एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी 32.5% और 19.4% हो गई. समान अवधि में बीएसएनएल ने 52 हजार वायरलाइन ब्राडबैंड ग्राहक खो दिए.
बताते चलें कि टेलीकॉम कंपनियों का परफॉर्मेंस उनके एक्टिव ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करता है. क्योंकि एक्टिव ग्राहक ही कंपनियों के लिए राजस्व हासिल करने का सबसे महत्वपूर्ण जरिया है.
उदित वाणी टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।