उदित वाणी, जमशेदपुर: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर बैंकिंग लोकपाल के बारे में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान एक नवंबर से 30 नवंबर तक जारी रहेगा। इसी के तहत शुक्रवार को अग्रणी जिला प्रबंधक, पूर्वी सिंहभूम द्वारा आरसेटी में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
बताया गया कि इस अभियान का उद्देश्य सामान्य नागरिक को बैंकिंग व्यवहार में होने वाली परेशानी के निराकरण हेतु उपलब्ध बैंकिंग लोकपाल व्यवस्था के बारे में जागरूक करना है तथा साइबर धोखाधड़ी से होने वाले नुकसान से सुरक्षित करना है।
मौके पर मौजूद अग्रणी जिला प्रबंधक संतोष कुमार ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक बैंक शाखा सीएफएल, एफएलसी तथा आरसेटी द्वारा विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे एवं इसमें डिजिटल जागरूकता सामग्री का प्रवाह ग्राहकों तक सोशल मीडिया की मदद से किया जाएगा।
अभियान के तहत जिले के सभी बैंक के शाखा, ग्राम पंचायत, प्रखंड एवं जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु नोडल पदाधिकारी के रूप में आईसीआईसीआई बैंक तथा इंडियन बैंक के शाखा प्रबंधक को विशेष जिम्मेदारी दी गयी है। जिसमें सभी बैंकों के जिला समन्वयक की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की गई है।
मौके पर एलडीएम ने कहा कि बैंकिंग संबंधित शिकायत लोकपाल के जरिए ग्राहक कर सकते हैं। अगर बैंको मे उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है तो लोकपाल में शिकायत कर सकते हैं। लोकपाल मामलों के समाधान की कोशिश कर सकते हैं।
फर्जी कॉल से बचें :
हाल के दिनों में साइबर अपराध बढ़ गए हैं। फर्जी कॉल व मैसेज के माध्यम से ठगों द्वारा पैंसों की ठगी की जा रही है। लोग जागरूक हो और किसी को भी ओटीपी या अन्य मैसेज मोबाइल में नहीं बताएं नहीं तो वित्तीय जोखिम उठाना पड़ सकता है। एलडीएम ने कहा कि ग्राहक जागरूक होंगे तब ही ऐसी घटनाओं को रोका जा सकता है।
आज के कार्यक्रम में जिला अग्रणी प्रबंधक संतोष कुमार , आर सेटी के निदेशक अरुण कुमार भगत , संकाय सदस्य माला कुमारी , सहायक प्रसून प्रिया , सीता कुमारी एवम अन्य लोग उपस्थित थे।
उदित वाणी टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।